Mgnrega job card list 2020 | नरेगा की पूरी जानकारी | महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार अधिनियम

nrega-job-card-list-2020

 


मग्नरेगा का पूरा नाम महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार है। इस योजना को 2005 में चलाया गया। यह 2005 से अब तक गांव वालो के लिये रोजगार प्रदान कर रही है। नरेगा के तहत एक वर्ष में 100 दिन का रोजगार दिया जाता है।

अब इसको lockdown के समय से इसको बढ़ाकर 150 दिन कर दिया गया है। पहले इसमें 181 रुपए मजदूरी दी जाती थी। किन्तु अब इसमें दिहाड़ी (मजदूरी) को बढाकर २०० रूपए प्रतिदिन कर दिया है |

वास्तब में nrega में दिहाड़ी को नहीं बढ़ाया गया है वल्कि 150 दिन को काम बढ़ाया गया है। इस 150 दिन के काम को १०० दिन में पूरा किया जाएगा और जो रुपये दिए जायेगे वे 150 दिन के हिसाब से दिए जायेगे इसलिए अब मनरेगा में २०० रुपये दिहाड़ी कर दी गयी है।

मनरेगा के तहत सरकार को होने वाले फायदे :- मनरेगा से सरकार को भी बहुत फायदा मिला है नरेगा के तहत ग्राम पंचायत में आने वाली छोटी सड़कें, तालाब ,नहर ,छोटे रास्ते पवित्र स्थल आदि को बनाया जाता है। और अगले 5 साल बाद इनको ही फिर से रिपेयर किया जाता है मनरेगा के तहत गांव में रहने वाले मजदूरों को रोजगार प्राप्त होता है जिस से वे अपनी गुजर-बसर आसानी से कर लेते हैं

MGNREGA job card list ऑनलाइन कर दी गई है जिसको आप डाउनलोड करके देख सकते हैं मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट इस समय 2009 से लेकर 2020 तक उपलब्ध है आप 2009 से लेकर 2020 तक आपने जब भी काम किया हो उसकी पूरी सूची आप देख सकते हैं। मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को देखने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए आपको हम step by step बताएं कि किस तरह आपको MGNREGA job card list देखनी है।

MNREGA job card list के लाभ :- इससे गांव में रहने वाले लोगों को रोजगार प्राप्त होता है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुधर सके और वे अपने परिवार का अच्छे से ध्यान रख सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *